एककोशिकिय जीव (Unicellular Organism) परिभाषा, उदाहरण एवं अन्य

6

 परिभाषा – अकोशिकिय अथवा एक कोशिकीय जीव वह जीव होता है जो केवल एक कोशिका का बना होता है तथा अपना भोजन से लेकर पाचन एवं प्रजनन अभी आवश्यक क्रियाएं एक कोशिका के भीतर संपन्न होती है ।

लगभग सभी प्रोकेरियोटिक जंतु ही एक कोशिकीय होते हैं एवं युकेरियोटिक समूह के कुछ जीव भी एक कोशिकीय होते हैं । जैसे कि कुछ प्रोटोजोआ, एलगी एवं फंजाई इसके अंतर्गत आते हैं ।

एक कोशिकीय जीवों का उदाहरण – ख़मीर (Yeast), अमीबा, युग्लिना, पैरामीशियम, कुछ विषाणु, ट्रीपेनोसोमा, प्लास्मोडियम, पादप प्लवक इत्यादि ।

इन एक कोशिकीय जीवों को सबसे प्राचीनतम जीव माना जाता है । कई वैज्ञानिकों का मानना है कि प्रारंभ में एक कोशिकीय जीव ही इस धरती पर पाए जाते थे बाद में धीरे – धीरे विकास होने के पश्चात ये एक कोशिकीय जीव बहुकोशिकीय जीव हो गए इस तरह जीव जातियों का विकास हुआ । इन एक कोशिकीय जीवों का संरचना बहुत ही सरल होती है । ये भोजन को ग्रहण करके एक कोशिका के भीतर ही पाचन क्रिया को संपन्न करती है और पाचन की क्रिया संपन्न होने के पश्चात अपशिष्ट पदार्थों को कोशिका के बाहर निकाल देती हैं । इस तरह के एक कोशिकीय जीवों में प्रजनन मुख्यत वेजिटेशन विधि द्वारा ही होती है । 

ये अकोशिकिय जीव ताप सहिष्ण होती है अर्थात अत्यधिक तापमान अथवा कम तापमान पर भी जीवित रह सकती हैं । इनपर ph मान का भी ज्यादा प्रभाव नहीं पड़ता है । ये अकोशिकिय जीव झरनों, समुद्र, तालाबों तथा ध्रुवीय इलाकों में जीवित रह सकते हैं । ये भिन्न – भिन्न तापमान के प्रति अनुकूलित रहते हैं, लेकिन बहुकोशिकीय जीव ऐसे नहीं होते वो उच्च अथवा निम्न तापमान पर मर सकते हैं । ऐसा माना जाता है कि जीवों का विकास एक कोशिका से ही हुआ है ऐसे में जीवों के विकास में अकोशिकिय जीवों का महत्वपूर्ण योगदान है । 

एककोशिकिय जीवों का प्रकार

एककोशिकिय जीवों को उनके संरचना एवं विकसित शरीर के आधार पर दो भागों में बांटा गया है –

(1) प्रोकेरियोटिक

(2) युकेरियोटिक 

(1) प्रोकेरियोटिक – ये प्राचीन एवं एककोशिकिय होते हैं इनमें डीएनए पाया जाता है तथा कोई बह्या मेंब्रेन नहीं पाई जाती है । उदाहरण – आर्चिबैक्टरिया, युबैक्टरिया आदि ।

(2) युकेरियोटिक – इसमें एककोशिकिय एवं बहुकोशिकीय दोनों जीव आते हैं । इसके अंतर्गत जीवों का शरीर प्रोकेरियोटिक के तुलना में विकसित होती है । ऊर्जा के लिए कोशिका में mitochondria होता है, कोशिका में डीएनए एवं न्यूक्लियस होती है । कोशिका के चारों तरफ एक मेंब्रेन भी पाई जाती है । उदाहरण – प्रोटोजोआ, प्रोटिस्ता आदि ।

संबंधित सवाल एवं जवाब

प्र. 1 सबसे बड़ा एक कोशिकीय जीव कौन सा है ?

उत्तर – सबसे बड़ा एक कोशिकीय जीव एक समुद्री एल्गी कौलेरपा (Caulerpa) है । यह 6-12 इंच तक होती है ।

प्र. 2 सबसे छोटा एक कोशिकीय जीव कौन सा है ? 

उत्तर – Mycoplasma genitalium नामक एक परजीवी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here