शिवम मावी | Shivam Mavi Biography In Hindi

23

 शिवम मावी भारत का एक उभरता ऑलराउंडर क्रिकेटर । शिवम मावी भारत की तरफ से इंग्लैंड के विरुद्ध U-19 मैच खेल चुके हैं तथा 2018 में IPL में टीम कोलकाता नाटराइडर्स (KKR) द्वारा खरीदा गया खिलाड़ी ।

नाम – शिवम पंकज मावी

पिता – पंकज मावी

माता – कविता मावी

जन्म तिथि – 26 नवम्बर 1998

जन्म स्थल – नोएडा, उत्तरप्रदेश

कद – 5’9 फीट

वजन – 60 किलोग्राम

व्यवसाय – क्रिकेटर

प्रथम प्रवेश मैच – 23 जुलाई 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ U19 मैच

जर्सी नंबर – 23/26 (U19)

स्कूल – सिटी पब्लिक स्कूल नोएडा

कॉलेज – एएल – फलाह यूनिवर्सिटी फरीदाबाद

पसंदीदा बल्लेबाज – धोनी , डिविलियर्स

पसंदीदा गेंदबाज – डेल स्टेन

पसंदीदा फिल्म – हैरी पॉटर

पसंदीदा किताब – हैरी पॉटर

शिवम का बचपन

शिवम मावी का जन्म 26 नवम्बर 1998 में मेरठ, उत्तर प्रदेश में पंकज मावी के घर हुआ था । पिता पंकज मावी एक बिजनेसमैन हैं । एक अच्छे क्रिकेटर की पहचान उसके बचपन से ही पता चल जाती है ऐसे ही शिवम भी हैं । अपनी प्रारंभिक शिक्षा नोएडा के ही ” सिटी पब्लिक स्कूल” से की तथा स्कूल के पश्चात अपने कॉलेज की पढ़ाई “एएल – फलाह यूनिवर्सिटी फरीदाबाद” से की ।

8 साल की उम्र से ही वे क्रिकेट में काफी अच्छे थे । उनकी गेंदबाजी की गति भी काफी अच्छी थी । 2008 में उनके पिता जी ने अपने बेटे की कला को निखारने के लिए उन्हें “वंडर्स क्रिकेट अकैडमी” में भर्ती करा दिया । महज कुछ ही महीनों के फूलचंद के अंदर ट्रेनिंग के बाद वे एक अच्छे खिलाड़ी बन गए थे । ऐसा मानो फूलचंद ने सोना को निखारने का काम किया । मावी के अच्छे खेल के चर्चे लगभग सभी आस पास वालों को पता चल गई थी । उनकी अच्छी गेंदबाजी, फील्डिंग की बदौलत दिल्ली U14 टीम में उनका चयन हो गया और वे जम्मू जाकर जीत के आए । इस जीत में मावी का भी एक महत्वपूर्ण योगदान था । इसके पश्चात वे उत्तर प्रदेश के टीम से U16 और U19 मैच खेले तथा इस तरह उनका चयन भारत की U19 में तथा U19 विश्व कप में भी चयन हुआ ।

अपनी अच्छी खेल की वजह से ही U19 खिलाड़ी चयनकर्ताओं की नजर उनपर पड़ी और U19 मैच में उन्हें मौका मिला । इसका कारण है उनका बचपन से ही क्रिकेट में रुचि और घरवालों का पूरा सहयोग । 11 वर्ष की उम्र में वे फूलचंद से क्रिकेट की ट्रेनिंग लेते थे और धीरे धीरे एक कुशल क्रिकेटर बन गए । इस तरह वे अपनी अच्छी खेल श्रेणी द्वारा धीरे धीरे आगे बढ़ते गए और आज इस मुकाम तक पहुंच गए ।

ऐसा नहीं है कि इनका मार्ग बहुत आसान था सबकुछ सही गया । उन्हें स्कूल से खेलने जाने के लिए छुट्टी नहीं मिलता था । मैच हमेशा बाहर होती थी इस कारण से स्कूल के प्रिंसिपल उन्हें छुट्टी नहीं देते थे मगर उन्हें कोच और पिता के सहयोग से सभी समस्याओं को हराकर इस मुकाम तक पहुंचा ।

व्यवसाय / क्रिकेट में प्रवेश

वैसे तो मावी बचपन से ही क्रिकेट से जुड़ गए थे मगर इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत की तरह से प्रवेश मैच 23 जुलाई 2017 को इंग्लैंड के खिलाफ खेला था इसके बाद 2018 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भी U19 मैच खेला । उनकी अच्छी प्रदर्शन को देखते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स ने 2018 आईपीएल (IPL) के लिए खरीदा ।

मावी एक ऑलराउंडर खिलाड़ी है अर्थात वे बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही बहुत अच्छे से कर लेते हैं । U19 मैच में उनका अच्छा प्रदर्शन रहा ।

वे एक दाएं हाथ के बल्लेबाज ( Right hand batsman) और दाएं हाथ के मध्यम तेज (Medium fast) गेंदबाज है जिन्होंने U19 मैच में अच्छा प्रदर्शन किया । इसके अलावा दुबई में खेले जा रहे आईपीएल 2020 में अपने पहले मैच में ही मुंबई इंडियंस के बल्लेबाजों को काफी छकाया और कई महत्वपूर्ण विकेट भी लिए जिसमें बल्लेबाजों के उतरते है डी कॉक को 1 रन पर आउट कर दिया । इस मैच में उन्होंने 2 विकेट लिए और इस मैच के बाद वे काफी चर्चा में आए ।

इसके अलावा वे U14 और कई डोमेस्टिक मैच भी खेले हैं । U19 मैच खेलते समय उन्होंने 145 किमी की स्पीड से गेंदबाजी की थी यही से लोगों का ध्यान इनकी ओर आकर्षित हुआ ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here