PDF Full Form In Hindi – PDF क्या है

11

 PDF Full Form – Portable Document Format.

पी डी एफ का फूल फॉर्म (PDF Full Form In Hindi ) – पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट / वहनीय दस्तावेज़ स्वरूप

Category – Document /File

पीडीएफ (PDF) क्या है ?

पीडीएफ एक तरह की फाइल होती है जिसका निर्माण सॉफ्टवेयर कंपनी Adobe द्वारा सन् 1990 में किया गया था । इसे हम ई- पुस्तक भी कह सकते हैं क्योंकि इसमें किताब की तरह ही अनेकों पेज होती है । इसका उपयोग जरूरी दस्तावेज, सूचनाओं, आदेश आदि को कम समय में ज्यादा लोगों को भेजने के लिए अन्यथा जरूरी दस्तावेज को ऑनलाइन संग्रहण के लिए प्रयुक्त किया जाता है ।

मॉडर्न ऐज में ऑनलाइन उपयोग कि जाने वाली फाइल फॉर्मेट (जैसे – jpg, png, mp4, mp3, doc आदि) में सबसे पॉपुलर फॉर्मेट की लिस्ट में PDF भी आती है ।

PDF फाइल को हम मोबाइल, टैबलेट अथवा कंप्यूटर तीनों माध्यम से बना अथवा देख सकते हैं । मोबाइल में हम PDF को हम केवल स्मार्टफोन द्वारा ही देख अथवा बना सकते हैं । 

कुछ स्मार्टफोन और टैबलेट में हम सीधे PDF फाइल को नहीं देख सकते या खोल सकते, इस फाइल को देखने अथवा खोलने के लिए हमें थर्ड पार्टी ऐप की जरूरत पड़ती है जैसे कि – Adobe Reader, MS World आदि । इन थर्ड पार्टी ऐप को अपने स्मार्टफोन में अथवा टैबलेट में इंस्टॉल करने के पश्चात हम आसानी से PDF फाइल को खोलकर देख पाएंगे । कुछ जरूरी PDF फाइल की सुरक्षा के लिए उसमे पासवर्ड लगा होता है अगर आपको उस पीडीएफ का पासवर्ड पता होगा तभी आप उस पीडीएफ फाइल को खोल पाएंगे, ऐसे पासवर्ड द्वारा सुरक्षित पीडीएफ को खोलने पर पासवर्ड डालने को कहा जाता है । यह पासवर्ड पीडीएफ बनाने वाला अपनी मर्जी से सोचकर बनाता है ।

पीडीएफ फाइल को हम केवल डिजिटल माध्यम से ही भेज सकते हैं अथवा प्रिंट निकाल सकते हैं ।

पीडीएफ बनाने के लिए आप MS World का प्रयोग कर सकते हैं । यह सॉफ्टवेयर मोबाइल, टैबलेट, तथा कंप्यूटर तीनों में उपलब्ध है । इसके अलावा किसी फोटो (1 या 1 से अधिक) का पीडीएफ बनाना चाहते हैं तो आप मोबाइल में Adobe scanner ऐप का प्रयोग कर सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here