NAVY FULL FORM IN HINDI – NAVY Join कैसे करें

7

 Navy का नाम सुनते ही मन में एक नाम उठती है भारतीय सेना, जो हमारे देश की रक्षा के लिए हमेशा से तत्पर रहते हैं । किसी देश की सुरक्षा में वहां के सेना का बहुत महत्वपर्ण स्थान होता है उसके बिना कोई भी बाहरी देश किसी देश पर हमला करके कब्जा कर सकता है । 

देश की सुरक्षा ना केवल थल में जरूरी है बल्कि जल और वायु दोनों में जरूरी है । भारतीय सेना का भी तीन भाग है जल सेना, थल सेना और वायु सेना जो हमारे देश की रक्षा के लिए हमेशा से तत्पर रहते है इन्हीं की वजह से हम बिना किसी डर के खुले की जिंदगी खुशी खुशी जीते हैं । ये अपने अपने क्षेत्र की रक्षा के लिए विशेष तरह से ट्रेंड ( trained) रहते हैं और अपने क्षेत्र या एक विशेष भाग जैसे जल थल या वायु सीमा पर निगरानी रखते हैं । समय आने पर एक दूसरे विभाग की मदद भी करते हैं ।

Indian NAVY का संबंध जल सेना से है जो जल मार्ग पर निगरानी रखते हैं और जल मार्ग से आने वाले दुस्मनों से हमारी रक्षा करते हैं । हमारे देश का कुछ भाग विशाल समुद्र से जुड़ा हुआ है जहां से दुस्मनो के घुसपैठ करने की संभावना बहुत ज्यादा रहती है ऐसे में हमारी थल सेना यहां बहुत ही महत्वपूर्ण हैं ।

NAVY Full Form In Hindi

NAVY का full form – Nautical Army of Volunteer Yeomen होता है जिसे हम हिंदी में वालंटियर योमेन की नौ सेना कहते हैं ।

NAVY Join कैसे करें 

हर वर्ष भारतीय नौसेना, Indian Navy join करने के लिए लोगों को आमंत्रित करती है । TV में इसका विज्ञापन भी दिखाया जाता है कि ज्यादा से ज्यादा लोग नौसेना ज्वाइन करें । आपको Indian Navy join करने के लिए कुछ टेस्ट पास करने पड़ते हैं जिसमें सफल होने पर आप Indian navy ज्वाइन कर सकेंगे । इस टेस्ट में फिजिकल और मेडिकल (Physical and medical) टेस्ट भी सामिल है जिसमें सफल होना अनिवार्य है ।

भारतीय नौसेना (indian navy) join करने के लिए आपको UPSC की परीक्षा clear/पास करनी होगी जो की NDA/NA( National Defence Academy/Noval Academy) join करने का माध्यम है । इसमें महिलाओं और पुरुषों के बीच कोई भेदभाव नहीं किया जाता दोनों को भारतीय नौसेना ज्वाइन करने का सामान अधिकार है । इसमें अगर आप पास हो जाते हैं इसके बाद आपका interview लिया जाता है जोकि SSB (Service selection board) द्वारा लिया जाता है और इसमें सफल होने वाले अगले पड़ाव मतलब की मेडिकल टेस्ट के लिए जाते हैं मेडिकल टेस्ट में भी सफल हो जाने के बाद जितनी रिक्त पद है उसके अनुसार मेरिट लिस्ट निकली जाती है और रिक्त पदों के अनुसार चुने जाते हैं ।

Navy join करने के लिए कुछ educational qualification भी लगती है जैसे कि PCM (Physics,chemistry and maths) लेकर 12th कक्षा उत्तीर्ण होनी चाहिए । English subject में minimum 50% होना अनिवार्य है । इस भर्ती प्रक्रिया में physical फिटनेस भी देखी जाती है । बहुत से लोगों का यह सवाल होता है कि वे private कॉलेज से अपना graduation पूरा किए हैं ऐसे में क्या वे इस भर्ती में भाग ले सकते हैं इस सवाल का जवाब indian navy के official site में भी दिया गया है कि आप join कर सकते हैं यदि आप सभी टेस्ट में अच्छे स्थान के साथ सफल होते हैं ।

जिनके पास NCC “C” certificate है और उसमें न्यूनतम ग्रेड B है और वे 50% अंको के साथ अपना graduation पूरा किए हैं ऐसे में यदि आप सभी टेस्ट सही से पूरा करते हैं तब चुनाव के समय यह सर्टिफिकेट एक ग्रीन सिग्नल्स कि भांति आपकी मदद करेगी । भिन्न भिन्न पद के लिए अलग अलग क्वालिफिकेशन मांगी जाती है आप इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए इंडियन navy की ऑफिशियल वेबसाइट विजिट कर सकते हैं ।

NAVY के कार्य क्या है ?

जैसा कि आपको पता है यह भारतीय सेना का एक विभाग है और यह जल से संबंधित है इसका सीधा सीधा अर्थ है इसमें आपको जल सीमा में देश की सुरक्षा करनी है । इस सुरक्षा में युद्ध पोत, सबमरीन आदि उपयोग में लाए जाते हैं । जिसकी मदद से आप दुश्मन को खधेड सको ।

इसी लिए इसके लिए PCM मांगा गया है ताकि आपको तकनीकों का थोड़ा मोड़ा ज्ञान हो । इस क्षेत्र में सबमरीन और युद्ध पोतों को और अधिक विकसित करने का प्रयास किया जा रहा है जिससे सुरक्षा और अधिक मजबूत हो ।

Conclusion – उम्मीद है आपको NAVY के बारे में यह पोस्ट पसंद आती होगी । अगर आपको कोई अन्य जानकारी चाहिए तो आप indian navy की official site visit कर सकते हैं । इसके अलावा यदि आपका कोई सवाल ह तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here