LOL Meaning or Full Form In Hindi

2

 इस शब्द से वे सभी लोग परिचित होंगे जो social media का उपयोग daily करते हैं । वैसे तो LOL शब्द को वे लोग भी जानते होंगे जो social media का उपयोग कम भी करते हैं । दरअसल LOL शब्द का ज्यादातर प्रयोग आपको funny photos, video या funny jokes पर मिल जाएगा । इसका ज्यादातर उपयोग आपको facebook और youtube में ज्यादातर दिखेगी ।

अगर आप भी funny jokes या meme पढ़ते हैं तो आप कहीं ना कहीं LOL शब्द जरूर देखे होंगे । Funny youtube videos के thumbnail पर भी इसका उपयोग बहुत ज्यादा किया जाता है । अधिकतर लोग social media पर कुछ ऐसे शब्द देखते हैं जिनका मतलब उन्हें नहीं पता होता । आपने भी LOL शब्द बहुतों जगह देखी होगी लेकिन आपको भी पहली बार में यह पता नहीं होगा कि LOL क्या होता है ? LOL का मतलब क्या होता है ? LOL का full form क्या होता है ? यहां तक कि मुझे भी इसके बारे में पहले पता नहीं था कि ये क्या होता है ।

अगर आप LOL का full form जान गए तो आपको इसको समझने में ज्यादा समय नहीं लगेगी क्योंकि इसका सारा मतलब इसके full form में ही है ।

LOL का full form क्या होता है ( LOL Full Form In Hindi )

LOL Full Form – Laughing out Loud मतलब कि LOL का full form हिंदी में देखें तो जोर – जोर से हंसना / ठहाके लगाने / हंस हंस के लोट – पोट हो जाना । वैसे एक बार के लिए ऐसा लगता है जो कोई मुहावरा है । इसका प्रयोग तब किया जाता है जब कोई post मतलब कि joke , meme , photo या video बहुत ज्यादा funny होता है और हंसी कंट्रोल नहीं होती ।

LOL Meaning क्या होता है 

वैसे तो मेरे कहे अनुसार आपको ऊपर full form पढ़ते ही LOL का मतलब समझ में आ गया है । इसका ज्यादातर उपयोग social media में ही किया जाता है पर ऐसा नहीं कि real life में इसका उपयोग नहीं होता है । Real life में जब कोई ऐसा बात बोल देता है जिससे कि आपको बहुत ज्यादा हंसी आती है तब आप जोर से हंसते हैं इसलिए real life में LOL का प्रयोग कम होता है । पर कई public entertainment place में आपको ऐसे लोग भी मिल जाएंगे जो LOL का प्रयोग करते हों। आपको भीड़ में से LOL आवाज जरूर सुनने को मिल जाएगा ।

Social media एक ऐसा जरिया है जहां लोग ढेर सारी photos , videos और भी बहुत कुछ share करते हैं । Social media में share किए गए Funny photo , funny meme या funny joke देखकर आपको बहुत हंसी आती होगी तब आप जितना भी हंसे बाकी को पता नहीं चलता है इसलिए अधिकतर लोग social media में LOL शब्द का प्रयोग करके अपनी feeling बताते हैं । 

ये जरूरी नहीं की लोग केवल बहुत funny जगहों में ही इसका प्रयोग करता है बल्कि इसका प्रयोग normal funny post या किसी व्यक्ति को चिढ़ाने के लिए किया जाता है । आप तो अब जान ही गए होंगे कि LOL का full form या LOL मतलब Laughing out load या जोर से हंसना भी होता है । पर मै ये नहीं कहूंगा की आप किसी को बार बार LOL कहकर मत चिढ़ाया करो हो सकता है आपकी बातें उसे बहुत बुरा लग जाए ।

Emoji feature के आ जाने के बाद से लोग इसका उपयोग बहुत कम करते हैं । क्योंकि वे emoji या gif का प्रयोग करके अपने feeling को सरलता से व्यक्त कर सकते हैं । इसलिए devlop हो रहे जमाने में इसका उपयोग बहुत कम हो गया है पर ऐसा बिल्कुल नहीं है कि भविष्य में इसका उपयोग पूरी तरह खत्म हो जाएगा क्योंकि ये पहले भी था आज भी है और भविष्य में भी रहेगा । जैसे कि हर जगह तलवार का उपयोग नहीं किया जा सकता बल्कि सुई का भी उपयोग आता है उसी तरह हर जगह emoji ही use नहीं किया जाएगा बल्कि LOL का भी प्रयोग किया जाएगा ।

उम्मीद है आपको इस पोस्ट को पढ़ने के बाद सारे सवालों की LOL full form क्या होता है ? LOL का मतलब क्या होता है ? और बाकी सवालों के भी जवाब इस एक ही पोस्ट में मिल गया होगा साथ ही आप इसके बारे में अच्छे से समझ गए होंगे ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here