ISO Full Form In Hindi – ISO क्या है ISO के बारे में पूरी जानकारी

7

 ISO एक प्रकार का संगठन है जो खाद्य पदार्थ, कृषि , स्वास्थ्य से संबंधित है । इस संगठन में 164 देश सदस्य हैं । यह संगठन पदार्थ की गुणवत्ता , उत्पादन पर विशेष ध्यान देता है और इसी उद्देश्य से ही यह संगठन बनाया गया है । यह बहू राष्ट्रीय संगठन एक गैर सरकारी संगठन है । यह संगठन किसी कंपनी के उत्पाद के quality, health, एवम् विभिन्न चीजों की जांच करके कंपनियों को उनके गुण वक्ता के लिए cirtified करती है ।

ISO Full Form In Hindi

ISO full form – International Organization for Standardization होता है जिसे हम हिंदी में “अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन” कहते हैं ।

ISO क्या है ?

जैसा कि इसका विस्तार रूप या full form – International Organization for Standardization या अंतरराष्ट्रीय मानकीकरण संगठन होता है । यह एक विभिन्न देशों से मिलकर बना है अर्थात् विभिन्न देश के साथ मिलकर एक संगठन बनाया गया है । इसकी स्थापना 23 फरवरी 1947 में की गई थी और इसका headquarter स्विट्ज़रलैंड के जीनोवा में स्थित है ।

इस संगठन में 155 से अधिक देश सदस्य हैं । इस संगठन के बनने का मुख्य उद्देश्य है किसी company द्वारा उत्पादित सामग्री के गुणवक्ता का जांच करके उसे गुणवक्ता certificate प्रदान करना । यह उत्पाद विभिन्न प्रकार के हो सकते हैं जैसे – खाद्य सामग्री, पेय सामग्री , मेडिसिन एवम् अन्य सामग्री । इस संगठन का कार्य रहता है कि वे किसी उत्पाद का विभिन्न प्रक्रम द्वारा जांच करती हैं । ISO शब्द ग्रीक भाषा के ISOS से लिया गया है जिसका मतलब होता है “समान” या equal मतलब की दो समान गुणवक्ता वाली चीजों को एक समान नजर से देखना चाहिए दोनों में कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए ।

इस संगठन का यदि विस्तार से अध्ययन किया जाए तो पता चलता है कि इस संगठन का शुभारंभ 1947 में ना होकर 1928 में हुआ था लेकिन तब इसका नाम ISO ना होकर ISA था । ठीक उसी समय द्वितीय विश्व युद्ध का दौर था और कुछ अन्य कारणो की वजह से यह संगठन 1942 में suspend हो गया । इसके पश्चात 1947 में यह संगठन ISO के नाम से दोबारा से स्थापित किया गया जिसमें 164 देश सदस्य हैं ।

इस संगठन का उद्देश्य ना केवल उत्पादों की quality की परख , स्वास्थ्य जांच, ना होकर उत्पादों का एक निश्चित MRP की गणना करना भी था जिससे bussiness में अधिक मुनाफा हो । कुछ समय पश्चात ISO द्वारा एक joint committee the International Electrotechnical Commission (IEC) की स्थापना की गई जिसका उद्देश्य electrical और electronics related technology को और अधिक विकसित करना ।

IEC joint committees

IEC, ISO द्वारा बनाई गई ही एक joint committee है जिसका full form International Electrotechnical Commission है जिसका उद्देश्य electrical क्षेत्र को और अधिक विकसित करना अर्थात् electronics संबंधित technology को और अधिक विकसित करना । इसकी दो committee की स्थापना की गई है –

1. ISO/ICE JCT 1

ISO/IEC Joint Technical Committee 1 (JTC 1) की स्थापन 1987 में को गई थी जो कि Information technology से संबंधित है जिसका उद्देश्य information technology को और अधिक विकसित करना । यह प्रथम ज्वाइंट कमेटी थी ।

2. ISO/ICE JCT 2

ISO/IEC Joint Technical Committee 2 (JTC 2) की स्थापना 2009 में कि गई थी और यह दूसरी joint committee थी जो कि energy source से related थी । इसका उद्देश्य energy की नवीनतम साधनों का खोज करना एवम् नवीनीकरण ऊर्जा स्रोतों के उपयोग को बढ़ावा देना ।

ISO के most populer standards

1. ISO 9001:2015 –

 QUALITY MANAGEMENT SYSTEMS — REQUIREMENTS

 

2. ISO 14001:2015 – 

ENVIRONMENTAL MANAGEMENT SYSTEMS

3. ISO/IEC 27001:2013

INFORMATION TECHNOLOGY 

 SECURITY TECHNIQUES 

 INFORMATION SECURITY MANAGEMENT SYSTEMS  REQUIREMENTS

ISO का membership plan

ISO के official website में membership को तीन भागों में बांट गया है जो उनके प्लान के अनुसार एक दूसरे से भिन्न हैं । ISO का membership प्लान इस प्रकार का है –

1. Full members – ये full time members होते हैं और ये विभिन्न प्रकार से विकास एवम् stratgy वाले विषयों में हिस्सा लेकर अपना मत दे सकते हैं ।

2. Correspond members – ये भी लगभग full members की तरह ही होते हैं कुछ चीजों में full members से भिन्न होते हैं ।

3. Subscribers member – ये सबसे भिन्न होते हैं इसके पास बाकी मेंबर की तरह अधिकार नहीं होता मतलब की ये मत नहीं दे सकते हैं और ना ही भाग ले सकते हैं । इन्हे केवल समय समय पर updates मिलती है ।

Conclusion

ISO के बारे में वर्णित सारांश आपको समझ आ गई होगी और आपको पता चल गया होगा कि ISO क्या है और ISO का full form क्या होता है । इस पोस्ट में उपलब्ध जानकारियां विकिपीडिया और ISO की official website से ली गई है । 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here