IMP Full Form In Hindi – IMP Meaning

5

 IMP ऐसा शब्द है जिसे शायद सभी लोगों ने जरूर सुना होगा ऐसा बहुत ही कम लोग होंगे जो से पहली बार सुन रहे होंगे । खास तौर पर अधिकतर इसका उपयोग आप ज्यादातर शिक्षा संबंधित जगहों में अर्थात जब आप स्टूडेंट थे या हैं तब इसका उपयोग करते हैं ।

आपने टीचर से कई बार कहते सुना होगा ये IMP क्वेश्चन है इसे जरूर पढ़ें या फिर आप किसी स्टूडेंट के बुक य नोट्स में IMP लिखा हुआ जरूर देखे होंगे और इसका मतलब जानने की उत्सुकता में यहां आए होंगे । 

ऐसा नहीं है कि इस शब्द का प्रयोग केवल शिक्षा संबंधी ही होता है ऐसे बहुत से जगह हैं जहां आपको यह शब्द आसानी से मिल जाता है ।

IMP Full Form In Hindi

IMP Full Form – Important / इंपोर्टेंट / महत्वपूर्ण

IMP क्या होता है

यह important अथवा महत्वपूर्ण का शॉर्ट रूप है । जिसका उपयोग हम किसी कार्य अथवा वस्तु की महत्ता को प्रकट करने के लिए करते हैं । हम जरूरी चीजों की महत्ता को दर्शाने के लिए पूरी तरह important न लिखकर इसे शॉर्ट रूप में IMP लिख देते हैं इससे सामने वाला इसका मतलब भी समझ जाता है और समय की बचत भी हो जाती है ।

इसका उपयोग लगभग हर क्षेत्र में होती है मगर आपने अपने स्टूडेंट टाइम में इसका उपयोग जरूर किया होगा । जब स्टूडेंट को कोई टॉपिक महत्वपूर्ण लगता है तब उसे दोबारा पढ़ने के लिए उसके सामने IMP लिख देता है । अगर वह इसे पूरी तरह important लिखता है तो यह बहुत ज्यादा जगह घेरेगी और दिखने में बहुत खराब लगेगी । जगह जगह important लिखे होने से पुस्तक अथवा नोट्स बहुत ज्यादा खराब दिखेगा और जब सामने वाला इसे देखेगा तो उसे बिल्कुल भी पसंद नहीं आएगा ।

IMP शब्द एक शॉर्ट रूप है जो पढ़ने और देखने में अच्छा लगता है । यह छोटा रूप होने के कारण कम जगह में आ जाता है और कई जगह इसका प्रयोग करने के पश्चात भी यह खराब प्रतीत नहीं होती है ।

Conclusion –

उम्मीद है आपको IMP का मतलब समझ आ गया होगा । IMP मतलब important होता है । अगर अभी भी आपके मन में इससे संबंधित कोई सवाल है तो नीचे कमेंट करके पूछ सकते हैं अन्यथा किसी प्रकार की त्रुटि और सलाह देने के लिए आपको कॉमेंट करने के लिए स्वागत है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here