CII Full Form In Hindi – सी आई आई क्या होता है विस्तार से जानें

5

 CII Full Form In Hindi – कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री / भारतीय उद्योग महासंघ (Confederation of indian industry)

CII क्या है 

CII उद्योग से संबंधित शब्द है । यह एक तरह की गैर सरकारी और गैर लाभकारी संद्य है जिसकी स्थापना सन् 1895 में हुई थी । इसके हेडक्वार्टर नई दिल्ली, भारत में है । इसके स्थापना का मुख्य उद्देश्य भारत के विकास से संबंधित था । विकिपीडिया वेबसाइट के मुताबिक CII में 1100+ कर्मचारी काम करते हैं । यह न केवल भारत में बल्कि कई अन्य देशों जैसे ऑस्ट्रेलिया, बहरीन, चीन, मिस्र, फ्रांस, जर्मनी, ईरान, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका, यूनाइटेड किंगडम तथा अमेरिका से संबंधित है और इन सभी 11 देशों में भी इसके हेडक्वार्टर हैं । यह महासंघ सेंट्रल गवर्मेंट के साथ मिलकर काम करती है और इससे 9000 से भी ज्यादा लोग जुड़े हुए हैं । हाल ही में विक्रम किर्लोस्कर को भारतीय उद्योग महासंघ का नया अध्यक्ष बनाया गया जो बहुत पहले से ही इस महासंघ से जुड़े हुए थे ।

इस महासंघ के अंतर्गत कई छोटे और बड़े उद्योग जुड़े हुए हैं । भारत सरकार CII के साथ देश में उत्पादन को बढ़ावा देने और स्वदेशीकरण को जोर दे रही है । हाल ही में भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी ने भी इसकी चर्चा की थी जिसमें उन्होंने कहा था कि भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए वे व्यापारियों को पूर्ण सपोर्ट करेंगे । इससे पहले 21 मई 2020 को भारत के केंद्रीय रक्षा मंत्री “राजनाथ सिंह” जी ने भी इसकी चर्चा की थी । इस वर्ष 2020 में CII ने अपनी 125 वर्ष पुरा किया ।

2020 में इसका सूक्ष्म और लघु उद्यमों को क्या लाभ है

कोरोना के प्रकोप से पुरा विश्व प्रभावित है ऐसे में भारत में लॉकडॉउन के कारण बहुत से छोटे बड़े उद्योग प्रभावित हुए । बहुत से ऐसे उद्योग हैं जो लोन लेकर खोले गए थे ऐसे में उन्हें दिवालिया घोषित करने से संबंधित कुछ छूट संबंधित सरकार ने कुछ नए प्रावधान जारी किए हैं जिसके अनुसार ऋण चुकाने की अवधि में निम्न तथा लघु उद्योगपतियों को थोड़ी छूट दी जाएगी ।

CII का उद्देश्य क्या है

CII के निम्न उद्देश्य है –

1. भारत में उत्पादन को बढ़ाना और देश को आत्मनिर्भर बनाना ।

2. मेड इन इंडिया के सामानों को न केवल भारत में बल्कि अन्य देशों तक पहुंचाना ।

3. देश की इकोनोमिक ग्रोथ ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here