124 वां संविधान संशोधन बिल क्या है

8

 देश में हर वर्ष समय – समय पर संविधान में आवश्यक संशोधन किए जाते हैं। इस संशोधन में सर्वसम्मिति होनी आवश्यक होती है इसलिए कोई भी संशोधन तभी लागू होती है जब यह लोकसभा एवं राज्यसभा दोनों से पारित हो जाती है । यह 124 वां संविधान संशोधन आरक्षण से संबंधित था और 2019 में ही राज्य सभा से पारित होकर लागू हो गया था ।

क्या है 124 वां संविधान संशोधन

इस संविधान संशोधन का उद्देश्य देश में आर्थिक रूप कमजोर लोगों को समाज में आगे लाने के लिए उन्हें भी आरक्षण प्रदान करना । आर्थिक समस्या के वजह से गरीब परिवार से ज्यादातर लोग उठकर समाज में समान स्तर पर नहीं आते वे सामाजिक स्तर पर पिछड़े रह जाते हैं । इसी को दूर करने के लिए 124 वां संविधान संशोधन बिल लाया गया । इससे आर्थिक रूप से कमजोर सवर्ण वर्ग के लोगों को 10% तक आरक्षण देने का प्रस्ताव रखा गया ।

यह बिल लोकसभा में अच्छे बहुमत से पास हो गया । इस बिल को पास करने में विपक्ष को भी संकोच नहीं हुआ इस कारण से यह बिल राज्यसभा में भी बिना कोई परेशानी के पास कर दिया गया । राज्यसभा में हुवे मत में इस बिल के पक्ष में 165 वोट मिले थे और खिलाफ में केवल 7 वोट ही । यह संविधान संशोधन बिल आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए था इस कारण से बिना कोई विरोध के इस बिल को लोकसभा तथा राज्यसभा से पारित कर दिया गया और यह बिल लागू हो गया । यह संविधान संशोधन बिल 9 जनवरी 2019 तक राज्यसभा में पास हो गया था । 

इस बिल को राज्यों के पास अनुमति के लिए नहीं जाना था यह सरकार पहले तय कर चुकी थी जिस कारण से राज्यसभा के पश्चात यह बिल सीधे राष्ट्रपति के पास गई और राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के पश्चात यह बिल लागू हो गई । 

संबंधित सवाल

प्र. 1 इस संशोधन बिल से सामान्य वर्ग के गरीब लोगों को कितने प्रतिशत आरक्षण प्रदान किया गया ?

उत्तर – 10%

प्र. 2 क्या यह बिल पारित हो चुका है ?

उत्तर – जी हां ! यह बिल 2019 के जनवरी माह में पारित हो गई थी ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here